क्या सच में भूत होते हैं?

 क्या सच में भूत होते हैं?

 

क्रिस्टल प्लाजा, अहमदाबाद के पोर्श इलाके में एक अपार्टमेंट। उस अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 403 में एक महिला की अचानक हत्या कर दी गई है. पुलिस जब छानबीन करने आई तो पता चला कि यह कोई और नहीं बल्कि उसका ही पति है।

पुलिस ने आदर्श पदोष में पूछताछ की तो पता चला कि पिछले कुछ दिनों से आदित्य और किरण के बीच काफी तनाव चल रहा था और दोनों का आपस में तीखी नोकझोंक हो गई और आदित्य ने किरण की चाकू मारकर हत्या कर दी.

पुलिस ने घटना के सभी सबूतों को देखते हुए आदित्य को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

इसको लेकर मोहल्ले में खूब चर्चा हुई। उनके मुताबिक यह जोड़ी बिल्कुल हंसों के जोड़े की तरह थी। और पता नहीं पिछले तीन महीने में ऐसा क्या हुआ कि आदित्य ने इतने गुस्से में ऐसी किरण को मार डाला। इस प्रकार उनका प्रेम विवाह था।

बगल में रहने वाले भानेल गनेल गोविंदकाका के अनुसार, यह मनोवैज्ञानिक विकार का मामला है, जहां आदित्य ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया और उसकी इच्छा के विरुद्ध उसे मार दिया गया। यह देखकर यह सच लग रहा था क्योंकि आदित्य के चेहरे पर पछतावे के भाव साफ देखे जा सकते थे। उसका दीप्तिमान चेहरा उसके द्वारा किए गए अक्षम्य अपराध के लिए पश्चाताप से भरा था।

बगल में रहने वाली अशिक्षित कमला दोशी का आकलन कुछ और ही था। उसके लिए, यह एक भूत जुनून था, जिसके कारण आदित्य ने किरण को अपने वश में कर लिया और उसे मार डाला। यह सुनकर आस-पास के लोग समय-समय पर दोसी को घूरते रहे और तभी किसी ने कहा, ''पुराने अन्धविश्वास को छोड़ो, भूत की मूर्ति नहीं है, ये तो बस खाली शब्द हैं.'' लेकिन कमला दोशी अडिग थीं। कुछ ही देर में सब कुछ शांत हो गया। लेकिन घर में लोग अलग-अलग थ्योरी बना रहे थे.

इस पूरे मामले में मुख्य सवाल यह है कि क्या वाकई यह सब किसी भूत की वजह से हुआ है या सिर्फ एक मनोवैज्ञानिक सवाल है, यह विवाद सदियों से बौद्धिक विचारकों की चर्चा का केंद्र रहा है। और मुख्य सवाल यह है कि क्या वास्तव में भूत, प्रेत, पिशाच हैं?

अगर हम दुनिया के किसी भी धर्म की बात करें तो हमें कहीं न कहीं ऐसे अलौकिक तत्वों के बारे में बात करने की जरूरत है, जैसे भूत, प्रेत, पिशाच, राक्षस, चुड़ैल, आत्माएं, जिन्न और भी बहुत कुछ। किंतु क्या वास्तव में यही मामला है? और क्या यह वास्तव में मानव सोच को प्रभावित करता है? आइए आज कुछ तर्क और राय देखें।

Comments